Top homemade beauty tips in hindi to get fairness face – गोरा चेहरा पाने के घरेलू टिप्स


विश्वभर में लाखों लोग साफ चमकता चेहरा पाना चाहते हैं। लोगों की जीवनशैली भी उनकी त्वचा के रंग को प्रभावित करती है। क्योंकि ऐसे लोग काम के लिये सूर्य की तेज़ रोशनी में बाहर जाते है जो त्वचा के रंग को जला देती है। आप विभिन्न प्रकार की फेयरनेस क्रीम को पा सकती है जो आपकी त्वचा को गोरा और सुंदर बनाने का दावा करती हैं। लेकिन सभी फेयरनेस क्रीमें आपकी त्वचा के लिये अच्छी नहीं होती है। कुछ वास्तविकता में नुकसानदेह होती है और त्वचा की क्षति का परिणाम होती हैं। गोरा चेहरा पाने का तरीका, लेकिन, आप आसानी से कुछ सलाह पा सकती है जो आपकी त्वचा को गोरा और प्यारा बना सकती हैं।



चेहरा गोरा होने का तरीका(chehre ka rang gora karne ka tarika in Hindi / Hindi tips for whitening face / gora chehra pane ke tarike)

बाहर से आने के बाद आपको तुरंत अपने चेहरे को धोना चाहिये। यह आपकी त्वचा की परत से धूल और गंदगी को हटा देगा।

फेस गोरा कैसे करे (face gora kaise kare)- दुकान से किसी भी गैर ब्रांड फेस वाश को चुन कर उपयोग करने से बचें क्योंकि यह त्वचा पर खुजली देगा और आपकी त्वचा को क्षति पहुंचायेगा।

आपकी त्वचा परत के कालेपन के कारण, मृत त्वचा आपकी त्वचा परत पर दिखायी दे सकती है। आपकी त्वचा वास्तविकता में सुस्त और अनाकर्षक हो सकती है। आपको मृत त्वचा को हटाने के लिये सप्ताह में एक बार फेस स्क्रबर का इस्तेमाल करना चाहिये।

अगर आप वास्तविकता में खूबसूरत त्वचा  तो एक ग्लास ठन्डा और कच्चा दूध रोज़ रात को सोने जाने से पहलें पियें। यह न केवल आपकी रंगतको साफ करेगा बल्कि आपकी त्वचा को चमकदार भी बनायेगा। हम सब जानते हैं कि दूध एक प्राकृतिक गोरेपन(get fairness naturally) का एजेंट है।

दूध से गोरा चेहरा घरेलू उपाय – चेहरा गोरा करने के घरेलू उपाय(doodh se chehra gora karne ke gharelu upay) – 

आप दूध की थोड़ी सी मात्रा को लें और अपने चेहरे पर रूई से धीरे धीरे लगायें। अगर आप रूई के बाल से दूध को अपने चेहरे पर रगड़कर निचोड़े तो आप सफेद दूध को काला होते देख सकते है। इसका मतलब है कि आपकी त्वचा पर पर्यावरण के धूल और गन्दगी का प्रभाव पड़ता है।

बेसन से घरेलू उपाई (besan se face gora kaise kare) –

आप एक चम्मच बेसन को अपने हथेली पर लें और कुछ बूंद पानी को डालकर लेप बना लें। इस लेप को अपनी गीली त्वचा पर लगाकर कुछ मिनट के लिये छोड़ दें। अब इसे ठन्डे पानी की सहायता से साफ कर दें।

जौ, गुलाब जल, नींबू से फेस गोरा कैसे करे (jau , gulab jal, neembu se face gora kaise kare)–

एक अन्य प्राकृतिक तरीका (natural ways) जो आपकी त्वचा को साफ(smooth skin) कर सकता है जौ का आटा है। कुछ जौ आटा को लेने के बाद उसमें कुछ बूंदें गुलाब जल और नींबू के रस को डालकर लेप बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगा लें और सूखने के लिये कुछ समय तक छोड़ दें और इसके बाद ठंडे पानी से धुल दें।

बादाम से फेस गोरा करने के उपाय (badam se gora chehra pane ke tarike)-

अगर आपके घर पर उपलब्ध हो तो आप कुछ बादाम को लें। सारी रात तक भिगोने के बाद उसका पाउडर बना लें। इसमें चार चम्मच कच्चा दूध मिला लें। अब इसे अपने गीले चेहरे पर लगाकर सूखने दें और इसके बाद ठंडी पानी से धुल दें।
स्त्री और पुरुषो के तुरंत गोरापन पाने के कारगर उपाय

गोरे होने के घरेलू नुस्खे – फेस गोरा करने के उपाय (beauty tips to get fair skin/rang gora karne ki  tarika / face gora kaise kare in Hindi )

1) शहद को अपनी त्वचा पर गोलाकार गति में एक पखवाड़े में दिन में दो बार रगड़ना अच्छा परिणाम देगा।
2) खीरे को खाना और खीरे के गूदे को लगाना दोनों ही त्वचा की रंगत को हल्का करने दोनों में उपयोगी हैं। खीरा त्वचा को ठंडा करता है और त्वचा से काले दानों को निकालता है।
3) नींबू प्राकृतिक विरंजक का कार्य करता है। छ: सप्ताह तक नींबू के रस को लगाना संतोषजनक परिणाम देगा।
4) पके पपीते को मसलकर चेहरे और बांहों पर लगायें। इसे एक घन्टे लगाने के बाद धुल दें।
तुल्सी का उपयोग दक्षिण भारतीय महिलायें सूर्य के प्रभाव से छुटकारा पाने के लिये करती हैं। तुल्सी की पत्तीयों का गुच्छा लेकर उसे पीस लें और लेप बनाकर लगा लें। इसके बाद गुनगुने पानी से धुल दें।
5) गुलाब जल बहुत कम समय में ही गुलाबी रंगत को देता है। 24 घंटे तक गुलाब की पंखुड़ियों को पानी में भिगायें। इस पानी से चेहरे को दो से तीन बार धुलें।
6) टमाटर का रस ताज़गी का एहसास देता है। टमाटर के गूदे को चेहरे पर लगाना गोरी त्वचा को पाने में अद्भुत काम करता है।
7) त्वचा हमारे सारे शरीर को ढककर रखने वाली परत है और यह काफी पतली भी होती है, अतः इसे सूरज की किरणों तथा अन्य पर्यावरण के कारकों से बचाना काफी आवश्यक है। त्वचा पर कई तरह के हानिकारक तत्व हमला करके बीमारियां भी फैला सकते हैं, अतः इनसे भी त्वचा को बचकर रहने की आवश्यकता है। इन समस्याओं से निपटने तथा गोरी त्वचा पाने के लिए आप कुछ नुस्खों का प्रयोग कर सकती हैं।

गोरी त्वचा पाना काफी मेहनत का काम है, क्योंकि बाहर निकलने के समय शरीर का जो भाग सूरज के संपर्क में आता है, वहां टैन पड़ जाता है। आप खीरे, ग्लिसरीन तथा गुलाबजल का प्रयोग त्वचा को चमकदार तथा गोरा बनाने के लिए कर सकती हैं, तथा इससे कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होते। खीरे के कुछ टुकड़ों को मिक्सर में डालें और इसमें बराबर मात्रा में गुलाबजल तथा ग्लिसरीन डालें। इन सबको मिलाकर एक ऐसा पेस्ट बनाएं, जो ना ज़्यादा गाढ़ा हो और ना ही ज़्यादा पतला। सोने से पहले इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं तथा सुबह धो दें। आप पाएंगी कि एक ही दिन में आपकी त्वचा काफी चमकदार और गोरी हो गयी है।

मर्दों के लिए गोरापन पाने के टिप्स

चेहरा साफ करने के उपाय, चेहरे पर नींबू का प्रयोग करें क्योंकि इससे चेहरा चमकदार बनता है तथा यह एक ब्लीचिंग माध्यम भी है जो आपके गोरेपन की समस्या को भी दूर करता है।

चेहरे पर आलू का रस लगाने से आपकी त्वचा धीरे धीरे गोरी होने लगती है।

किसी कार्यक्रम या पार्टी में जाने से पहले आप इस नुस्खे का प्रयोग कर सकती हैं। एक केला लें तथा इसे छीलें। अब इसका अच्छे से गूदा बना लें तथा चेहरे पर अच्छे से लगाएं। इस पेस्ट को १० से १५ मिनट तक चेहरे पर रखें तथा इसे हटाने के बाद फर्क देखें।

आप चेहरे पर पपीते का रस लगाकर इसे गोरा और चमकदार बना सकते हैं। यह त्वचा से मृत
कोशिकाओं को भी निकालता है तथा इसे स्वस्थ और सुन्दर रखता है।

चेहरे का रंग कैसे साफ करे, नींबू के रस तथा खीरे के रस का मिश्रण चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा में निखार आता है। यह नुस्खा तैलीय त्वचा के लिए काफी लाभप्रद है।

चेहरा गोरा कैसे करे, एक अंडा लें, उसका सफ़ेद वाला भाग निकालें तथा चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा नरम मुलायम हो जाएगी।

संतरे के छिलकों को सुखाएं तथा इसके बाद इन्हें पीस लें। इसे दूध के साथ मिश्रित करें तथा इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा दमकती नज़र आएगी तथा आपके रोमछिद्रों से गन्दगी दूर होगी।

जिंक और लैक्टिक एसिड त्वचा के लिए काफी अच्छे होते हैं। आप इन दोनों पदार्थों को दही के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं। चेहरा साफ करने के उपाय, दही को चेहरे पर लगाएं तथा कुछ ही समय में गोरी त्वचा पाएं।

चेहरा गोरा कैसे करे-गुलाबजल आपकी त्वचा को खूबसूरत और मुलायम बनाने तथा इसे गोरापन प्रदान करने का काफी बेहतरीन उपाय है।

No comments :

Post a Comment